Why are sony product expensive? | सोनी कंपनी के प्रोडक्ट महंगे क्यों होते है?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो आप सब लोग तो मैं आशा करता हूं की आप सब लोग एक दम बढ़िया होंगे दोस्त | तो चलिए मैं हूं किरन और स्वागत करता हूं अपने वेबसाइट मैं KV TECH TODAY पर।

दोस्तों क्या आपको पता हैं की सोनी एक्सपेरिया एक्स 14 स्मार्टफोन यह एक सोनी का स्मार्टफोन हैं जिसकी कीमत $1599 और $1600 डॉलर है जिसकी कीमत इंडियन रुपए मैं 1 लाख 23 हजार लेकिन, दोस्तों सारी बात यहां खत्म नही होती. आप यहां पर सोनी के जितने भी प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा देखने को मिलेगी। जैसे की सोनी कंपनी की टीवी या कैमरा और कैमरा की लेंस भी महंगे मिलते हैं। इसकी कीमत इतनी ज्यादा है की आईफोन भी शर्मा जाए, बेस मॉडल की कीमत इतनी ज्यादा होती है. और तो और सोनी का प्ले स्टेशन और उसके गेम्स भी महंगे हैं और सोनी के जितने भी प्रोडक्ट्स उठा के देख लीजिए जिसमें आपको हाई प्राइज टैग देखने को मिलेगा कंपारेटिवली दूसरे कंपनी के तुलना में सोनी के प्रोडक्ट्स यहां पर बिकते हैं। लेकिन ऐसी क्या बात है की सोनी महंगे होने पर भी लोग सोनी के प्रोडक्ट्स लेना पसंद करते है।

Why are sony product expensive? | सोनी कंपनी के प्रोडक्ट महंगे क्यों होते है?


The Sony company । सोनी कंपनी

दोस्तों आप लोग जानते हैं की सोनी कंपनी कोई नई कंपनी नही हैं यह काफी पुरानी जापानी कंपनी हैं। और सालों से सोनी कंपनी अपने प्रोडक्ट्स बेच रहा था, जैसे की सोनी एरिक्सन मोबाइल उनका काफी पॉपुलर मोबाइल था और सोनी का वायो लैपटॉप, सोनी वॉकमैन प्रोडक्ट बेचा करता था।

The biggest turn in Sony । सोनी कंपनी के अंदर बड़ा मोड़

यह कहानी सोनी की बहुत अच्छी चल रही थी, लेकिन ऐसा क्या हुआ की सोनी कंपनी को अपने कुछ प्रोडक्ट्स बंद करने पड़ते हैं। जैसे की सोनी का वायो डिवीजन, सोनी एरिक्सन डिवीजन, सोनी एक्सपीरिया, और ऐसे कई प्रोडक्ट जो सोनी करती थी वह बंद हो गई, और ऐसा क्या हुआ सोनी कंपनी के साथ की कुछ सालों मैं कंपनी पूरी ही बदल गई तो सबसे पहली चीज होती 2014 और 2015 मैं दोस्तों या एक ऐसा समय था जा सोनी जैसी कंपनी को यहां पर काफी स्ट्रगल करना पड़ रहा था, सोनी कंपनी का बिजनेस ग्रो नही कर रहा था। जैसे की हम जानते है की सोनी एक जापानी कंपनी थी और उस समय जापान की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी और मंदी जैसी चीजें सामने आ रही थी.

और जो सोनी कंपनी थी उनको लगा की प्रोडक्ट्स मैं कोस्ट कटिंग करनी चाहिए तो सोनी कंपनी ने पहले वायो लैपटॉप का डिवीजन बंद किया जो की उस जमाने एक अच्छे और काफी पॉपुलर हुआ करते थे बस वायो लैपटॉप का मार्केट शेयर उतना नहीं था और सोनी वायो लैपटॉप को 1996 से बेच रहा था। सोनी अब यह निर्णय लिया की अब वह वायो लैपटॉप नही बेचेंगे। लेकिन दोस्तों अब जो इस समय पर वायो लैपटॉप हैं यह एक पूरी तरह से अलग कंपनी है जिसने सोनी कंपनी से लाइसेंस लिया हुआ हैं। 

सोनी कंपनी ने यहां पर लैपटॉप डिवीजन तो बंद कर दिया लेकिन अब सोनी कंपनी कहती है अब वह सारा ध्यान भविष्य हैं आने वाले स्मार्टफोन पर देगा, क्योंकि चाइनीज कंपनियों से बहुत कंपटीशन आ रहा है और उनसे लड़ने के लिए प्रीमियम फोन बनाने की कोशिश करेंगे. और सोनी कंपनी काफी सारे डाउन साइजिंग करते है, काफी लोगो को भी काम से निकलते है।

Sony going all premiums । सोनी कंपनी ने अपने प्रोडक्ट के दाम क्यों बढ़ाए? 

दोस्तों जब कोई कंपनी की ऐसी हालत होती हैं तो जो कंपनी बॉस हैं वह काफी ज्यादा कठिन निर्णय ले लेते हैं जैसा कि सोनी कंपनी के मालिक ने सोचा की सोनी कंपनी क्यों पहचानते हैं उसके क्वालिटी और ब्रांड के कारण और इसका वह लोग फायदा उठाना चाहते हैं, अब वोह यह देखते हैं की अब से हम क्वालिटी प्रोडक्ट्स बनाएंगे और क्वांटिटी पर फोकस नही करेंगे। कम चीजें करेंगे लेकिन अच्छे से करेंगे बिल्कुल जिस तरह ऐपल कंपनी की तरह क्योंकि ऐपल कम चीजें बेचता हैं लेकिन क्वालिटी रहती हैं और उस प्रोडक्ट की कीमत भी ज्यादा रहती हैं, ऐसा ही काम सोनी करेगी, सोनी अब जो चीज प्रोडक्ट बनाने वाली हैं वह अच्छे से करेगी लेकिन उस के लिए वह एक्सट्रा चार्ज लेगी और एक्सट्रा प्रीमियम क्वालिटी देगी, और सोनी अब सिर्फ प्रीमियम मार्केट पर ही फोकस करेंगे सस्ते मैं वह खेलेंगे ही नहीं। 

और इसी के बाद सोनी कंपनी आगे बढ़ती हैं और अपने हर प्रोडक्ट को प्रीमियम बनाती हैं और उस प्रोडक्ट को महंगे से महंगा बेचती हैं, जैसे की बात करें सोनी कंपनी के टीवी के बारें मैं जो की कुछ सालों मैं पॉपुलर हुए हैं । अगर उनकी कीमत देखी जाए तो ज्यादा ही रहती हैं।

लेकिन दोस्तों आपको सोनी कंपनी के टीवी के बारें मैं एक बात पता नही होगी की सोनी के OLED टीवी मैं जो पैनल होता हैं जो OLED DISPLAY होता हैं यह वह कोन बनाता हैं वह oled डिस्प्ले बनाता है LG कंपनी बनाती है, LG कंपनी खुद के लिए भी बनाता हैं और सोनी कंपनी के लिए भी बनाता हैं फर्क सिर्फ इतना हैं की LG अपना टीवी सस्ते मैं बेच रहा हैं और वही पे सोनी कंपनी महंगे दाम अपना टीवी बेच रहा हैं। 

अगर हम सोनी के कैमरा की बात करे तो उसकी कीमत भी ज्यादा देखने को मिलती हैं साथ ही मैं उन्होंने कैमरा की टेक्नोलॉजी मैं भी सुधार किया हुआ हैं, और आज के समय में तो कई कैनन से महंगे कैमरा सोनी ने बेचे हुए है, और सोनी के कैमरा यूट्यूबर्स के बीच मैं ज्यादा पॉपुलर हैं भले ही सोनी ज्यादा पैसे ले रहा हो लेकिन लोग उसके लिए पैसा देना पसंद कर रहे हैं।


Sony means quality । सोनी का मतलब क्वालिटी

दोस्तों यहाँ पर एक छोटासा कन्फ्यूजन आता है की सोनी ने प्रीमियम और महंगे पर ज्यादा ध्यान दिया लेकिन सोनी ने कभी क्वालिटी पर के साथ समझौता नही किया की आपको एक सब स्टैंडर्ड प्रोडक्ट दिया जाएगा और उसके लिए आपसे ज्यादा पैसे ले रहे हैं अगर आप सोनी के टीवी को देखोगे तो आपको उनमें ज्यादा अच्छी इमेज क्वालिटी देखने को मिलेगी क्योंकि वह अपना खुद इमेज प्रोसेसिंग,इंजन,सॉफ्टवेयर अलग अलग फीचर को यह इस्तेमाल करते हैं जो की खुद बनाते है OLED panel LG से ले रहे हैं इसीलिए आपको कुछ अलग अनुभव देने की कोशिश की जाती सोनी के अंदर।

ऐसे ही या कैमरा के अंदर अलग टेक्नोलॉजी, लेंस के ऊपर काम करते हैं और ऐसे कई सारे इनोवेटिव चीजों के ऊपर काम करते हैं जिसके वजह उनके कैमरा मैं कोई नई चीज आएं, सोनी को पता है की यूट्यूबर्स के बीच मैं उनके कैमरा पॉपुलर है तो उनसे फीडबैक लेके अपने कैमरा की ओर इंप्रूव कर रहे हैं यहां पर कैनन थोड़ा पीछे हो जाता है और सोनी एक कदम आगे रहता हैं, इसीलिए सोनी महंगे होने के बावजूद भी लोग सोनी को खरीदना पसंद करते हैं

और ऐसे ही चीज सोनी के प्लेस्टेशन के साथ भी होती है क्योंकि प्ले स्टेशन जाना जाता है अपने क्वालिटी प्रोडक्ट, सॉलिड हार्डवेयर के वजह से और क्वालिटी gives की वजह से जाना जाता है और अगर आप इसमें देखेंगे की सोनी कही पर भी क्वालिटी के साथ समझौता नही करते और प्रीमियम चीज देते हैं और सोनी इसी चीज का फायदा उठाता है ज्यादा प्राइज टैग करने मैं 

The Sony brand । सोनी ब्रांड

और सारी बातें यहां पर खत्म नही हो जाती बात करते हैं सोनी ब्रांड की, सोनी ब्रांड इतने सालों से मार्केट मैं हैं एक जमाने से वह चलता आ रहा हैं तो उसकी एक लेगेसी हैं और वोह जानते है की वह कुछ भी लॉन्च करे वह बेच सकते है, और उनका फैनबेस भी रहता हैं इसीलिए वह पूरी कोशिश करते हैं की जो भी चीज बनाए अच्छे से बनाए और सोनी ब्रांड लगाके उसे बेचने की कोशिश करे, इसलिए उनका कोई भी प्रोडक्ट महंगे दाम पर आएं लेकिन वोह बिक जाएं। 

Sony spend on marketing । सोनी कंपनी अपना ज्यादा पैसा मार्केटिंग के ऊपर खर्च करता हैं

और अगर हम बात करें सोनी कंपनी के मार्केटिंग की तो सोनी कंपनी बाकी कंपनियों से मार्केटिंग पर ज्यादा पैसा खर्च करता हैं, सोनी कंपनी ने आज के समय ट्रेडिशनल मार्केटिंग को छोड़ा न्यूजपेपर, टीवी, मैक्जींस, इन सारी जगहों पर आपको सोनी की ऐड देखने को मिल जायेंगी सोनी मास मार्केट पहुंचना चाहता हैं और उनकी मार्केटिंग का खर्चा ज्यादा हो जाता हैं 

Sony for professional । सोनी प्रोफेशनल लोगो के लिए हैं

और दोस्तों इसी के साथ बात करें तो सोनी ने अपने आप को यहां हल्का प्रोफेशनली के ऊपर भी थोड़ा टारगेट कर रखा हैं, सोनी के कैमरे प्रोफेशनली टारगेट किए जाते हैं और जो सोनी अपने स्मार्टफोन बना रही हैं उनके कैमरा मैं ऐसे नए नए फीचर आते हैं जिन्हे और दूसरी कोई कंपनी देती भी नही हैं। इसीलिए उनके सोमार्टफोन लिमिटेड लोगों को ही पसंद आते हैं।

(जैसे की उदाहरण कैमरा के अंदर आपको कंटिन्यू झूम देखने को मिलता हैं, जिस के लेंस देखने को मिलते हैं)

यहांतक सोनी सोनी कंपनी अपने लेंस दूसरी कंपनी को भी बेचता हैं लेकिन यह अपना प्रोडक्ट ऐसी चीज बना रहे हैं जिसके अंदर कुछ इनोवेशन हो कुछ फ्यूचरेस्टिक हो और मार्केट मैं कंपटीशन जैसा हो अगर इनके प्रोडक्ट के लिए ज्यादा पैसे दे रहा हैं उसे ऐसा नहीं लगना चाहिए की सेम प्राइज दूसरी चीज भी मिल जायेगी नही कुछ अलग हो कुछ इनोवेटिव मिलेगा और कुछ लिमिटेड लोगो के लिए बनाया गया हो शायद ऐसी ही चीज चल रही हैं 

Sony and longevity । सोनी के प्रोडक्ट ज्यादा साल तक चलते हैं

दोस्तों और सोनी के बारे मैं एक और खास बात की सोनी के प्रोडक्ट्स मैं आपको longevity देखने को मिलती है सोनी कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी है जो सालों से चल रहे हैं लेकिन खराब नही हुए

Sony new product price । सोनी के नए प्रोडक्ट की कीमत

हालांकि दोस्तों बात यह भी हैं की सोनी का कोई भी नया प्रोडक्ट लॉन्च होता हैं तो शुरुवाती दौर में कीमत काफी ज्यादा रहती हैं और कुछ समय बाद जब वह प्रोडक्ट पर डिस्काउंट ऑफर आती हैं तो वह प्रोडक्ट वैल्यू फॉर मनी साबित होता हैं। जिसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ता हैं, और आज भी देखा जाए तो काफी हाई एंड इनोवेशन से ज्यादा कहीं बात ये स्टेबल प्रोडक्ट्स पर भी ध्यान देते हैं और ऐसी चीज लाने की कोशिश करते हैं की मार्केट मैं वह एक्सिस्ट नहीं करती।


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा। ब्लॉग पर बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। तो चलिए मिलते हैं अगली बार एक और नए और दिलचस्प ब्लॉग के साथ तब तक के लिए अलविदा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने